एक बहुत ही वास्तविक प्राणी के रूप में एक निश्चित कार्यक्रम, बाहरी रूप से एक व्यक्ति के समान, डिजिटल मैट्रिक्स को छोड़ना चाहता है, और इसका कारण यह है कि यह मैट्रिक्स एस्केप में नष्ट होने वाला है। नायक तथाकथित पिछला दरवाज़ा ढूंढना चाहता है और ऐसा करने के लिए उसे बहुत तेज़ी से आगे बढ़ना होगा। मैट्रिक्स निर्धारित है; यह सभी रास्तों को काटने का प्रयास करेगा। वह सब कुछ जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं वह पलक झपकते ही गायब हो जाएगा, इसलिए आप एक सेकंड के लिए भी नहीं रुक सकते, बल्कि एक ब्लॉक से दूसरे ब्लॉक पर कूदते हुए लगातार आगे बढ़ सकते हैं। मैट्रिक्स एस्केप में आपको निपुणता, चपलता और त्वरित प्रतिक्रिया की आवश्यकता होगी।